पापा, ये सेक्स क्या होता है?

 

सुबह बालकनी में जमीन पर बैठकर चाय पीते हुए अख़बार फैलाकर पढना मुझे बेहद पसंद है. कौन कोहनी आधी मोड़ के इतना बड़ा अख़बार पकड़े और जब चाय का कप उठा के सिप लेनी हो तो पन्ना इस तरह से मोड़े कि अख़बार के बाकी पेज बाहर ना आ गिरें. और दिन तो ये काम इतने सुकून से नहीं हो पाता पर शनिवार और रविवार को हो जाता है. आज रविवार है और मैं बालकनी में अख़बार फैलाकर पढ़ रहा था. बेटा आया और अपना दूध का ग्लास लिए मेरी गोद में बैठ गया और शब्द जोड़-जोड़ कर अख़बार पढने लगा. शब्द जोड़-जोड़ कर क्योंकि 7 साल का है, अभी उतनी स्पीड नहीं है.

घर में टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान (हिंदी) आता है. टाइम्स के पन्ने पलट रहा था कि अचानक बेटे ने पूछा – “पापा, ये सेक्स क्या होता है?” सवाल कहाँ से आया से ये जब तक सोचता तब तक मेरी नज़र न्यूज़ पर पड़ी जिसमें एक कपल की फोटो के साथ हेडिंग थी – “Big data is changing sex lives around the world”.

Couple in bed cozy position

अब 7 साल के बच्चे को सेक्स का मतलब क्या समझाऊँ? शुक्र है कि मैंने वो सरदार जी वाला चुटकुला सुना हुआ था जिसमें उनके बेटे ने सेक्स का मतलब पूछा था. आपने नहीं सुना है? तो सुनिए –

हुआ यूँ कि एक सरदार जी से उनके 6 साल के बेटे ने सेक्स का मतलब पूछा. सरदार जी मॉडर्न पिता थे और उन्होंने बड़े उदार भाव से बेटे को सारी प्रक्रिया समझा दी. बेटा आश्चर्य से उनको देखता रहा. पिता ने पूछा – क्या हुआ, नहीं समझ आया? बेटे का जवाब मिला – समझ तो आ गया पर स्कूल के फॉर्म में सेक्स का कॉलम छोटा सा है, उसमें इतनी इनफार्मेशन कहाँ से लिखूं?

मैं उदार होने वाला ही था कि ये चुटकुला याद आ गया और इसी चुटकुले से सबक लेकर मैंने Male & Female Sex का मतलब समझाया. एक दिन पहले हिंदी में पुल्लिंग-स्त्रीलिंग पढ़ा रहा था, उसके साथ इसे जोड़कर बताया. अगला शब्द जो उसने पूछा वो था – Big Data का मतलब? बस मार्केटिंग वाला हूँ, ऊपर से इकोनॉमिक्स में MA तो मौके का फायदा उठा कर data का मतलब समझा दिया.

आप कह सकते हैं कि भाई जमाना बदल रहा है, अब हमें बच्चों से खुलकर बात करनी चाहिए और उन्हें सेक्स-एजुकेशन (Sex Education) देनी चाहिए. मैं भी ऐसा मानता हूँ पर इस उमर में? 7 साल के बच्चे को मैं क्या सेक्स-एजुकेशन दूं? अभी तो बेसिक एजुकेशन भी ठीक से नहीं हुई. क्या मैं 7 साल के लड़के को कार चलाना सिखा सकता हूँ या 12-13 साल के लड़के को? नहीं न, क्योंकि ये सही उम्र नहीं. सेक्स-एजुकेशन के लिए भी वक़्त आएगा तब दिया जायेगा.

बचपन में पापा मुझे ‘The Hindu’ की हेडलाइंस पढाया करते थे और फिर जो शब्द नहीं पढ़ पाता था, पढ़ाते थे और उनका अर्थ समझाते थे. हिंदुस्तान में अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को अख़बार के जरिये पढना सिखाते हैं क्योंकि कई तरह के शब्द होते हैं जो स्कूल कि किताबों में नहीं मिलते. Vocabulary बढती है और meaning भी समझाया जाता है. ये अलग बात है कि उस समय अख़बारों में हर रोज इस तरह की तस्वीरें या हेडिंग नहीं आया करती थी और हमारे पेरेंट्स बहुत से मुश्किल सवालों से बच जाते थे.

हम बच्चों को पोर्न साइट्स से रोक सकते हैं, उन्हें ब्लाक कर सकते हैं पर newspaper पढने से कैसे रोकें? Newspaper तो एजुकेशन का एक जरिया थे, जिसे आजकल के अख़बारों ने सेमी-पोर्न मैगज़ीन बना दिया है. इनकी वेबसाइट तो और भी वाहियात होती है. ऐसा लगता है जैसे उनका कम्पटीशन किसी और अख़बार नहीं बल्कि पोर्न साइट्स से है.

यही टाइम्स ऑफ़ इंडिया जो सेमी-पोर्न बेचने में सबका गुरु है, वो हमारे बच्चों के स्कूल में जाकर NIE (Newspaper in Education) के नाम पर अख़बार बेचना चाहता है. स्कूल के जरिये प्रेशर डालता है कि आप पेपर खरीदें. क्या इसलिए हम इस Toilet Paper of India (TOI) को खरीदें कि हमारे बच्चे ये सारी ख़बरें उस उम्र में पढ़ें जिसमें हम उन्हें वर्ड्स, प्लस, माइनस, नाउन, वर्ब, स्टेट-कैपिटल सिखा रहे हैं?

मैंने data समझा के चैन की सांस ठीक से ली भी न थी कि अगला सवाल आ गया कि ये क्या लिखा है  “Every Porn Site…”. अब उदार लोग ही समझाएं कि पोर्न साईट का मतलब कैसे समझाऊँ? कैसे समझाऊँ से बड़ा सवाल है कि क्यों समझाऊँ एक 7 साल के बच्चे को इसका मतलब?

एक टाइम था जब बच्चे पेरेंट्स से छुपकर पोर्न साईट या पोर्न लिटरेचर पढ़ा करते थे. अभी टाइम्स की मेहरबानी से वो वक़्त आ गया है जब पेरेंट्स को बच्चों से छुपा कर टाइम्स ऑफ़ इंडिया पढना पड़ता है.

इससे पहले कि उसकी नज़र नीचे की इस तस्वीर पर जाती और शायद वो पूछता कि पापा, इसके कपड़े फट गए हैं क्या? मैंने पेज पलट डाला.

Sexy Rihanna backless

_________________________________________________________________________

Wish to connect of facebook to get regular posts? Search Naveen’s blog (hyperlinked) or on twitter @naveen1003 (hyperlinked again)

पापा, ये सेक्स क्या होता है?

Post navigation


One thought on “पापा, ये सेक्स क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *